PM Modi Bihar Visit: तीसरी बार प्रधानमंत्री बनने के बाद PM मोदी का पहला बिहार दौरा, CM नीतीश भी रहेंगे मौजूद
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2294415

PM Modi Bihar Visit: तीसरी बार प्रधानमंत्री बनने के बाद PM मोदी का पहला बिहार दौरा, CM नीतीश भी रहेंगे मौजूद

PM Modi Bihar Visit: लोकसभा चुनाव 2024 जीतने के बाद तीसरी बार प्रधानमंत्री बने नरेन्द्र मोदी पहली बार बिहार आ रहा हैं. यहां वो नालन्दा विश्वविद्यालय के नवनिर्मित कैंपस के उदघाटन समारोह में शिरकत करेंगे.

पीएम मोदी नीतीश कुमार

राजगीर: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी अगले सप्ताह बिहार पहुंचकर स्थित नालंदा विश्वविद्यालय के परिसर का उद्घाटन करेंगे. इस विश्वविद्यालय का नाम विश्व प्रसिद्ध प्राचीन शिक्षा केंद्र के नाम पर रखा गया है. राज्य सरकार और केंद्रीय विश्वविद्यालय के अधिकारियों ने 19 जून को प्रधानमंत्री की यात्रा की तैयारियों का जायजा लेने के लिए शनिवार को यहां एक बैठक की. समारोह में राज्यपाल राजेंद्र अर्लेकर और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार जैसे गणमान्य व्यक्तियों के शामिल होने की संभावना है, जहां प्रधानमंत्री के डेढ़ घंटे ठहरने की उम्मीद है. प्रधानमंत्री के गया स्थित निकटतम हवाई अड्डे से हेलीकॉप्टर द्वारा कार्यक्रम स्थल पर पहुंचने की संभावना है.

विश्व धरोहर स्थल घोषित किए गए नालंदा महावीर से 20 किलोमीटर से भी कम दूरी पर स्थित विश्वविद्यालय की स्थापना वर्ष 2010 में संसद के एक अधिनियम द्वारा की गई थी. इससे पहले, 13वीं शताब्दी तक कार्यरत शिक्षण केंद्र की तर्ज पर एक अंतरराष्ट्रीय विश्वविद्यालय स्थापित करने के प्रस्ताव का पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन में इसके सदस्य देशों ने भी समर्थन किया था. विश्वविद्यालय का विशाल परिसर लगभग 450 एकड़ क्षेत्र में फैला हुआ है. यह विश्वविद्यालय हिंदू अध्ययन, बौद्ध अध्ययन और तुलनात्मक धर्म, और पारिस्थितिक और पर्यावरण अध्ययन में कई पाठ्यक्रम उपलब्ध कराता है.

मिली जानकारी के अनुसार पीएम मोदी की 19 जून को राजगीर यात्रा बनारस से शुरू होगी. 19 जून को वह बनारस एयरपोर्ट से साढ़े 08 बजे गया के लिए उड़ान भरेंगे.जिसके बाद 09:10 बजे गया एयरपोर्ट पर उनका आगमन होगा. इस दौरान गया एयरपोर्ट से 09 बजकर 20 मिनट पर उनका हेलिकॉप्टर नालन्दा जिला के राजगीर स्थित अंतर्राष्ट्रीय नालन्दा विश्वविद्यालय परिसर में बने हेलिपैड पर 9 बजकर 50 मिनट पर लैंड करेगा. हेलिपैड से अपने काफिले के साथ पीएम मोदी विश्वविद्यालय कैंपस के सड़क मार्ग से मुख्य समारोह स्थल सुषमा स्वराज ऑडिटोरियम में 10 बजे पहुंचेंगे. पीएम नरेंद्र मोदी इस समारोह के दौरान नालंदा विश्वविद्यालय के नवनिर्मित कैंपस का विधिवत उदघाटन करेंगे.

इनपुट- भाषा

ये भी पढ़ें- Tejashwi Yadav: बिहार में बढ़ते अपराध पर गुस्साए तेजस्वी, गिनाए पटना में हुए आपराधिक मामले

Trending news